पँजाब की इकलौती मुस्लिम महिला विधायक रज़िया सुल्ताना ने भी ली मंत्री की शपथ।




चंडीगढ़ : पंजाब विधान सभा चुनाव कांग्रेस को पूर्ण बहुमत दिलाने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। कैप्टन अमरिंद पंजाब के दूसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं। साथ ही पूर्व क्रिकेटर और भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुऐ नवजोत सिंह सिद्धू ने भी कैप्टन की टीम मे मंत्री पद की शपथ ली।

गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 77 सीटें हासिल कर 10 साल बाद राज्य में दोबारा वापसी की है। आज कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली है। वहीँ इस शपथ समारोह में कैप्टेन अमरिंदर सिंह के साथ-साथ रजिया सुल्ताना ने भी राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार के तौर पर शपथ ग्रहण ली।
कौन हैं रज़िया सुल्ताना
पंजाब के मुस्लिम बहुल मलेरकोटला सीट से रज़िया सुल्ताना ने जीत हासिल की है।  उनके सामने अकाली दल से मोहम्मद ओवैस चुनाव लड़ा था। दिलचस्प है यह है कि आम आदमी पार्टी से उनके अपने भाई मोहम्मद अरशद भी खड़े थे। लेकिन रज़िया चुनावी मुकाबले में इन दोनों से आगे निकली और उन्होंने 58,982 वोट हासिल किए जबकि उनके अभिनेता भाई को महज 17,635 वोट मिले। रज़िया विधायक होने के साथ अब वजीर भी बन चुकी हैं।
रज़िया के पति मोहम्मद मुस्तफा पंजाब के डीजीपी हैं। अकाली दल की फरजाना आलम ने रज़िया और उनके पति को इस जीत के लिए फोन करके बधाई दी है।

No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.