सिर्फ 1 मिन्ट में कर लिया EVM को हैक, चुनाव आयोग के उड़ गए होश – देखें वीडियो




नई दिल्ली।5 राज्यों के चुनाव परिणामों के बाद विपक्षी दलों को बीजेपी की जीत हजम नहीं हो रही है। विधानसभा चुनावों में जनता ने धर्म, जाति और अमीर-गरीब के भेदभाव से ऊपर उठकर बीजेपी को विकास और राष्ट्रवाद के मुद्दे पर वोट दिया। इसके बावजूद कुछ पार्टियों ने चुनावों की निष्पक्षता पर सवाल उठाए। गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से हर बड़े चुनाव में EVM में गड़बड़ी को लेकर सवाल उठते रहे हैं। लेकिन, इसका कभी कोई ठोस प्रमाण नहीं मिला। इस बार के विधानसभा चुनावों के परिणामों के बाद हालांकि, केजरीवाल और मायावती समेत दूसरे नेताओं ने EVM में गड़बड़ी को लेकर शिकायत की, लेकिन किसी ने तब इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया।

क्या है पूरा मामला –
सबसे पहले तो आपको बता दें कि केवल भारत और कुछ अन्य देशों में ही इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से वोटिंग होती है। अमेरिका, रूस, जर्मनी और यूके जैसे विकसित देश वोटिंग के लिए ईवीएम का इस्तेमाल नहीं करते है, बल्कि वे वोटिंग के लिए मतपत्र पत्रों का प्रयोग करते हैं। दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है जिसमें एक हैकर ने EVM को 60 सेंकेड से भी कम समय में हैक करके दिखाया है।

अमेरिका ने भी वोटिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों का उपयोग करने की कोशिश की लेकिन जल्द ही उन मशीनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि वे हैक करने योग्य साबित हुई। एक पेशेवर हैकर ने दिखाया कि इन मशीनों को एक मिनट से कम समय में भी हैक किया जा सकता है।

EVM हैक करने का वीडियो हुआ वायरल 
—————–
हालांकि, इस हैकर ने सिर्फ लोगों को यह दिखाने के लिए इस मशीन को हैक किया कि यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। हैकर ने यह भी दिखाया की इसकी प्रिंटिंग को भी हैक किया जा सकता है। इस पूरे हैकिंग प्रोसेस को एक समाचार चैनल के विशेष कार्यक्रम में दिखाया गया, जहां एंकर भी यह देखकर हैरान था कि एक मिनट के अंदर कैसे ईवीएम को हैक कर लिया गया।

इससे पहले भी EVM को लेकर बवाल मचा था जब मध्य प्रदेश के भिंड जिले में विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह ने दो अलग-अलग बटन दबाकर वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल का डेमो किया था, तो एक बार कमल के फूल की पर्ची निकली थी और दूसरी बार कांग्रेस का चुनाव चिन्ह हाथ का पंजा की पर्ची निकली थी। जिसके बाद केजरीवाल और कांग्रेस ने इसकी जांच की मांग की थी।

देखें वीडियो 



1 comment:

  1. यदि EVM हैक हो सकती है तो रोज पेट्रोल पंप पर कम तेल क्याें नहीं दिया जा रहा होगा। अरबों का घोटाला प्रतिमिनट हो रहा है। इस देश मे

    ReplyDelete

Powered by Blogger.