नॉर्थ कोरिया की ताकत देख दहली दुनिया : लम्बी दुरी तक मार करने वाली मिसाइलों का किया प्रदर्शन




उत्तर कोरिया ने आज (15 अप्रैल) प्योंगयांग में आयोजित भव्य परेड में दुनिया को अपनी ताकत दिखाई। इस दौरान उत्तर कोरिया ने अपनी इंटर कॉन्टिनेंटल बलिस्टिक मिसाइलों का प्रदर्शन किया और इस दौरान तानाशाह किम जोंग उन ने अपने देश की बढ़ती सैन्य शक्ति पर गर्व का अनुभव करते हुए परेड की सलामी ली। इस वार्षिक परेड के दौरान किम ने कोई भाषण नहीं दिया, लेकिन एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी दी कि अमेरिका की किसी भी चुनौती के खिलाफ उनका देश पूरी मजबूती से खड़ा होगा। यह परेड किम के दिवंगत दादा किम-2 संग के 1912 में हुए जन्म के दिन पर आयोजित की जाती है। चोई र्योंग हाए ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरियाई प्रायद्वीप में अपनी सेना भेजकर ‘‘युद्ध जैसे हालात बनाने के लिए’’ दोषी हैं। उत्तर कोरिया में विशेषज्ञों द्वारा नंबर 2 के तौर पर देखे जाने वाले चोई ने कहा, ‘‘हम जंग का जवाब जंग से देंगे और परमाणु युद्ध का अपनी शैली के परमाणु युद्ध से’’।
सरकारी टीवी के सीधे प्रसारण में दिखाया गया कि ऑनर गार्ड का निरीक्षण करने के बाद किम ने सेना और पार्टी के शीर्ष नेताओें के साथ किम द्वितीय-संग चौराहे पर चल रही परेड को देखा। किम काला सूट पहने हुए थे। शहर के बीचोंबीच से होकर गुजरती इस परेड में महिला सैनिक भी शामिल थीं। टीवी पर लाइव प्रसारण में एक शख्स ने कहा, ‘यह परेड हमारी शक्तिशाली सैन्य शक्ति को प्रदर्शित करने का मौका देगी।


आपको बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को जवाब देने के लिए उत्‍तरी कोरिया एक परमाणु टेस्‍ट करने की तैयारी में है। द गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में अमेरिकी मॉनिटरिंग ग्रुप 38 नॉर्थन के हवाले से लिखा था कि उत्‍तरी कोरिया के पंजाई-री साइट की सैटेलाइट तस्‍वीरों से ऐसा प्रतीत होता है कि परीक्षण की तैयारी पूरी कर ली गई है। 2006 के बाद से उत्‍तर कोरिया अब तक 5 न्‍यूक्लियर टेस्‍ट कर चुका है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने उत्‍तरी कोरिया पर उसके परमाणु तथा बलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम पर रोक लगाने के लिए सैन्‍य कार्रवाई की संभावना से इनकार नहीं किया था।

अपनी वेबसाइट पर 38 नॉर्थ ने कहा था, ”12 अप्रैल को उत्‍तरी कोरिया के पंजाई-री न्‍यूक्लियर टेस्‍ट साइट की सैटेलाइट तस्‍वीरों में उत्‍तरी पोर्टल के चारों तरफ गतिविधि दिखी है, मुख्‍य प्रशासनिक इलाके में नई हलचल हुई है और साइट के कमांड सेंटर के पास कई कर्मचारी देखे गए हैं।

No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.