BJP+JDU से इन 33 चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे नीतीश कुमार, शाम पांच बजे होगा शपथ ग्रहण




दो दिन पुरानी नीतीश सरकार का आज (29 जुलाई को) विस्तार होने जा रहा है। सूत्रों मे बताया कि शनिवार शाम पांच बजे करीब 33 नए चेहरों को नीतीश कुमार अपने मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे। इन सभी मंत्रियों को राजभवन में राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री आवास में बैठकों का दौर जारी है। मुख्यमंत्री सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि नीतीश कुमार शनिवार को मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे।
सूत्रों के अनुसार, शनिवार को 33 मंत्री नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं। इनमें सरकार में शामिल जनता दल (युनाइटेड) के अलावा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के नेता शामिल होंगे। एक विधायक वाली पार्टी हिंदुतानी अवाम मोर्चा (हम) मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होगी। जदयू कोटे से 19 जबकि बीजेपी और सहयोगी दलों की तरफ से कुल 16 मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। चर्चा इस बात की भी है कि मंत्रिमंडल में अधिकांश चेहरे युवा होंगे। जदयू कोटे से दो नए मंत्री बनाए जाने की भी चर्चा है। इनमें दिनेश चंद्र यादव और रमेश ऋषिदेव का नाम शामिल है।
जदयू कोटे से संभावित मंत्रियों के नाम: ललन सिंह, श्रवण कुमार, विजेन्द्र प्रसाद यादव, जय कुमार सिंह, मदन सहनी, पी के शाही, नीरज कुमार, दिनेशचंद्र यादव, रमेश ऋषिदेव, खुर्शीद आलम या गुलाम बलियावी के नाम सामने आ रहे हैं.
बीजेपी कोटे से संभावित मंत्रियों के नाम: नंद किशोर यादव, प्रेम कुमार, मंगल पाण्डेय, रामनारायण मंडल, अरुण सिन्हा, नितिन नवीन, नीरज बबलू, ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू, अनिल सिंह, रजनीश सिंह, बिनोदानंद झा। साथ ही चर्चा यह भी है कि LJP कोटे और RLSP कोटे से भी एक-एक मंत्री बनाये जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि महागठबंधन में विवाद के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर महागठबंधन तोड़ने की घोषणा कर दी थी। इसके अगले दिन नीतीश ने भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के समर्थन से छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शुक्रवार को बिहार में राजग की नई सरकार ने विधानसभा में बहुमत हासिल किया था।


No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.