रोहिंग्या मुसलमानों देश में शरण देने के पक्ष में भाजपा MP वरुण गांधी




म्यांमार में हो रही हिंसा से अपनी जान बचाकर भारत आने वाले हजारो रोहिंग्या मुस्लिम शर्णार्थियो के मुस्तकबिल पर इस वक्त कई प्रशन चिन्ह लगे हुए है. मोदी सरकार जहां एक तरफ इन शर्णार्थियो को भारत में पनाह देना नही चाहती है. वही दूसरी तरफ म्यांमार में उनके जिन्दा रहने की कोई गारंटी नही है. ऐसे में कई मानवाधिकारो संगठन, संयुत राष्ट्र और देश के विपक्षी दलों ने मोदी सरकार से अपील की है कि वह इन शरणार्थियो को वापिस म्यांमार न भेजे.
रोहिंग्या मुसलमानों के समर्थन में उतरे वरुण गांधी…..
मोदी सरकार का कहना है कि यह लोग शरणार्थी न होकर अवैध प्रवासी है और गलत तरीके से भारत में घुसे है. इसके अलावा सरकार ने इन्हें देश की सुरक्षा के लिए भी खतरा बताया है. लेकिन अब बीजेपी में ही सरकार के इस फैसले के खिलाफ आवाज़ उठने लगा है. बीजेपी सांसद वरुण गाँधी ने रोहिंग्या मुसलमानों को देश में पनाह देने का समर्थन करते हुए कहा है कि भारतीय परम्पराओ का ख्याल रखते हुए इन्हें भारत में शरण देनी चाहिए.
दुनिया में कुल 6.56 करोड़ लोगों को अपने देश से निकल दिया गया…..
नवभारत टाइम्स में लिखे लेख में वरुण गाँधी ने कहा कि आजादी के बाद से करीब चार करोड़ शरणार्थी भारत की सीमा लांघ चुके हैं और अभी रोहिंग्याओं के बांग्लादेश पहुंचने के साथ ही हमारी सरहद पर एक और शरणार्थी संकट आ खड़ा हुआ है. दुनिया में कुल 6.56 करोड़ लोगों को जबरन उनके देश से निकाल दिया गया है जिसमें 2.25 करोड़ लोगों को शरणार्थी माना गया है. इसके अलावा एक करोड़ लोग और हैं जिन्हें राष्ट्रविहीन माना जाता है.
हर मिनट में 20 लोग अपने घरों से बेघर किए जा रहे हैं…..
वरुण गाँधी ने आगे लिखा कि इन्हें कोई भी राष्ट्रीयता हासिल नहीं है और यह लोग साफ-सफाई, शिक्षा, स्वास्थ्य और साधिकार रोजगार जैसे बुनियादी अधिकारों से भी महरूम हैं. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की रिपोर्ट के मुताबिक संघर्ष और उत्पीड़न की वजह से हर मिनट औसतन 20 लोग अपने घरों से बेघर किए जा रहे हैं. शरणार्थियो पर भारत के रवैये के बारे में भी वरुण गाँधी ने प्रतिक्रिया दी.


No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.