रोबोट को नागरिकता देने वाल पहला देश बना सउदी- देखें वीडियो- नागरिकता मिलने पर क्या कहा सोफिया रोबोट ने




नई दिल्लीः दुनिया में रोबोट की अहमियत कितनी है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब रोबोट को देश की नागरिकता देने की भी कवायद शुरू हो गई है. सऊदी अरब ने एक रोबोट को नागरिकता दी है और ऐसा करने वाला वह दुनिया का पहला देश बन गया है.
राजधानी रियाद में एक बिजनेस इवेंट के दौरान जब सोफिया को सऊदी अरब ने अपनी नागरिकता दी तो उसने थैंकयू कहकर सऊदी अरब की सरकार का शुक्रिया अदा किया. इस दौरान 85 देशों से जुटे निवेशक सम्मेलन में मौजूद थे. हेसन रोबोटिक्स द्वारा बनाए गए इस रोबोट की सबसे खास बात यह है कि यह आपके दैनिक कामों के अलावा सवालों के जवाब भी देता है.
सोफिया ने कहा कि मैं विशेष पहचान पाकर काफी सम्मानित और गौरवान्वित हूं. दुनिया में किसी रोबोट को नागरिकता मिलने की यह ऐतिहासिक घटना है. सोफिया की नागरिकता का तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत हुआ. सम्मेलन में वक्ता के रूप में मौजदू यह रोबोट निवेशकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में ले गई.
लेकिन सोशल मीडिया पर रोबोट को नागरिकता देने पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई. कुछ लोगों का कहना है कि सऊदी में महिलाओं को खुली जिंदगी जीने का हक नहीं है. लेकिन एक महिला रोबोट को नागरिकता दे दी है. वहीं ट्विटर पर रोबोट का भी जमकर मजाक उड़ाया गया. कुछ ने तो यह तक कमेंट किया कि बिना बुर्के के महिला रोबोट कैसे सऊदी की सड़कों पर घूमेगी. बुर्के वाली रोबोट को देखना मजेदार होगा.
सोफिया ने हॉलीवुड की फिल्म ‘ब्लेड रनर’ से लेकर इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क तक पर चुटकी ली. ब्लेड रनर में रोबोट की नकारात्मक छवि दिखाने की कोशिश हुई थी. वहीं एलॉन मस्क एआइ को आने वाले कल के लिए खतरा बताते रहे हैं. हालांकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि सोफिया के पास किसी आम सऊदी नागरिक की तरह ही सारे अधिकार होंगे या रोबोट के लिए कोई दूसरी व्यवस्था होगी.

No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.