भीषण भूकंप से थर्रा उठा, ईरान, 117 की मौत- सऊदी, तुर्की समेत पुरे गल्फ में झटका




ईरान के पश्चिम विशेष कर किरमानशाह और कुर्दिस्तान प्रांतों में रविवार की रात एक भीषण भूकंप आया। ईरान में रविवार की रात आने वाले भूकंप में मरने वालों की संखया बढ़कर 117 हो गई है।
ईरान के पश्चिम विशेषकर किरमानशाह और कुर्दिस्तान प्रांतों में रविवार की रात एक भीषण भूकंप आया।  इस भूकंप में मरने वालों की संख्या 117 हो गई है जबकि घायलों की संख्या 300 से अधिक बताई जा रही है।
तेहरान विश्व विद्यालय के जियोफ़िज़िक्स केंद्र के अनुसार रविवार को स्थानीय समय के अनुसार रात नौ बजकर पांच मिनट पर आने वाले सात दशमलव दो रिक्टर के भूकंप ने पश्चिमी ईरान विशेषकर किरमानशाह और कुर्दिस्तान प्रांतों को हिलाकर रख दिया। भूकंप के कारण इस इलाक़े के लोगों में भय व आतंक फैल गया।
इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.6 मापी गई। रिपोर्ट में बताय गया है कि इस भूकंप के झटके ईरान, इराक़, तुर्की, कुवैत, अर्मीनिया, जार्डन, लेबनान, सऊदी अरब, क़तर और बहरैन में भी महसूस किए गये।   
रिपोर्ट के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता के कारण भूकंप के केंद्र से सैकड़ों किलोमीटर दूर ईरान के क़ज़वीन, हमदान और ख़ूज़िस्तान जैसे शहरों के लोगों ने भी इसे महसूस किया।भूकंप का केंद्र इराक़ के सीमावर्ती नगर हलबचे में ज़मीन के काफ़ी नीचे था।  राष्ट्रपति रूहानी ने गृहमंत्री रहमान फ़ज़ली को आदेश दिया है कि इस बारे में आवश्यक कार्यवाही की जाए।
उधर इराक में भी पवित्र नगरों नजफ़ और कर्बला के अतिरिक्त इस देश के अन्य प्रांतों में भी  भूकंप के झटके महसूस किए गये।  


No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.