ईर्दोगान की कोशिश रंग लाई- तुर्की ने सीरिया के 1,52,000 बच्चों के लिए बनाये 400 स्कूल



पिछले 6 साल से सीरिया में गृह युद्ध की स्थिति है. पूरी दुनिया में सबसे अधिक हिंसा इस बीच सीरिया में ही देखने को मिली है. लड़ाई हालांकि अभी जारी है लेकिन शान्ति कार्य भी अब शुरू हो गए हैं. शांति कार्यों में जो देश सबसे आगे हैं उनमें तुर्की का भी नाम है. युद्ध से शांति की ओर बढ़ रहे अलेप्पो के 400 स्कूल का फिर से निर्माण करने की ज़िम्मेदारी तुर्की ने ली भी और निभायी भी.

तुर्की की मदद से 152000 छात्र स्कूल जा पा रहे हैं. तुर्की ने ये सब सिर्फ़ 8 महीनों में कर के दिखा दिया है. अनादोलू एजेंसी से बात करते हुए तुर्की के मंत्री ने बताया कि पहले 6 महीनों में हम उम्मीद कर रहे हैं कि ये संख्या 170000 तक पहुंचेगी.
बताया जा रहा है कि इनमें प्राइमरी और मिडिल स्कूल ही अधिकतर हैं और हाई स्कूल भी कुछ हैं लेकिन फ़िलहाल राहत कार्यों में ये ख़याल रखा जा रहा है कि छोटे बच्चों की पढ़ाई ना रुके और इसको लेकर कोशिशें भी यही हैं कि उनके स्कूल पहले ठीक हो जाएँ.
सीरिया में 6 साल से चल रहे गृह युद्ध ने भारी तबाही मचाई है. इसको देखते हुए अब जबकि स्थिति कुछ हद तक ऐसी हुई है कि कुछ इलाक़ों में राहत कार्य हो सकते हैं तो तुर्की समेत कई देशों ने राहत कार्य शुरू कर दिए हैं.


No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.