सरकारी नौकरियों के लिये मदरसा बोर्ड की डिग्री होगी मान्य- हाईकोर्ट ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला




इलाहाबाद-इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सरकारी नौकरियों में मदरसा बोर्ड की डिग्री को मान्य कर दिया है,मामला पोस्ट ऑफिस में निकली वैकंसी को लेकर है.पोस्ट विभाग ने डाक सेवकों के 5314 पदों पर आवेदन मांगे गए थे लेकिन यूपी मदरसा बोर्ड के डिग्री धारको को इस नौकरी के अयोग्य करार दिया था.

जिसके बाद मदरसा बोर्ड से उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में गुहार लगाई थी,हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीले सुनने के बाद फैसला सुनाते हुए कहा कि ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में मदरसा बोर्ड की डिग्री मान्य है.
डाक विभाग में 5314 डाक सेवकों की भर्ती निकली है इसलिए आवेदन अभी किये जा सकते है.पोस्टमॉस्टर जनरल कार्यालय उत्तर प्रदेश के आधीन उत्तर प्रदेश परिमंडल में कानपुर,वाराणसी,लखनऊ,इलाहाबाद,आगरा,बरेली,गोरखपुर के खाली पदों के लिए होगी.
चयन प्रक्रिया मेरिट के आधार पर होगा.आवेदक करते हुए एक साथ पांच विकल्प चुन सकते हैं. प्रति विकल्प 100 रुपए की फीस जमा होगी.आवेदन में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी देना होगा. भर्ती संबंधी सूचनाएं इस पर अपडेट होंगी.
डाक विभाग की इस नौकरी में आवेदन करने के लिए आप डाक विभाग की वेबसाइट httpp://indiapost.gov.in जाए. यहां आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है.सीधे आवेदन करने के लिए लिंक httpp//appost.in/gdsonline पर विजिट करिए. यहां सीधे आवेदन कर सकते हैं.
बता दे यूपी मदरसा बोर्ड की डिग्री यूपी सरकार द्वारा मान्य है वही इसका पाठ्यक्रम भी एनसीआरटी के मानको के अनुसार है लेकिन डाक विभाग ने इसको आमान्य कर दिया था.


No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.