शिवराज सरकार ने अपनाया इस्लामी शरीयत का क़ानुन ,बलात्कारियों को मिलेगी अब सजा ए मौत




कभी भी बुरी से ‘बुरी’ सरकारें भी कुछ बेहतर निर्णय ले लेती हैं, देश में बलात्कार के मामलों में दूसरा स्थान रखने वाले मध्यप्रदेश की शिवराज चौहान ने बलात्कार के संबन्ध में हाल ही में जो निर्णय लिए हैं उसका स्वागत किया जाना चाहिए। मध्य प्रदेश सरकार ने दण्ड संहिता की धारा 376 AA और 376 DA के रूप में संशोधन किया और सजा में वृध्दि के प्रस्ताव को मंजूरी दी। मृत्युदंड को अमल में लाने हेतु दुष्कर्म की धारा 376 में ए और एडी को जोड़ा जाएगा, जिसमें मृत्युदंड का प्रावधान होगा।
इसके अतिरिक्त यह भी प्रावधान किये गये कि लोक अभियोजन की सुनवाई का अवसर दिए बिना जमानत नहीं हो। साथ ही शादी का प्रलोभन देकर शारीरिक शोषण करने के आरोपी को सजा के लिए 493 क में संशोधन करके संज्ञेय अपराध बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। महिलाओं के खिलाफ आदतन अपराधी को धारा 110 के तहत गैर जमानती अपराध और जुर्माने की सजा का प्रावधान किया गया है।
महिलाओं का पीछा करने, छेड़छाड़, निर्वस्त्र करने, हमला करने और बलात्कार का आरोप साबित होने पर न्यूनतम जुर्माना एक लाख रुपए लगाया जाएगा। दरअसल बलात्कार के संदर्भ में ऐसे कड़े कानून की माँग देश में सदैव से होती रही है परन्तु शरियत से चिढ़ और नफ़रत के कारण ऐसे कड़े कानूनों से सरकारें इसलिए बचती रही हैं क्युँकि बलात्कार के संदर्भ में “सज़ा ए मौत” का प्रावधान इस्लामिक शरियत में ही है।
यद्धपि, आरोप साबित करने और दंड देने की प्रक्रिया अभी भी भले भारतीय दंड संहिता और न्यायिक प्रक्रिया के आधार पर होगा और भारत जैसे बहुधर्मी देश में होना भी चाहिए परन्तु इससे इन्कार नहीं किया जा सकता कि मध्यप्रदेश ने कम से कम दंड को लेकर “शरियत” को स्विकार कर लिया है।
यद्दपि “शादी का प्रलोभन देकर शारीरिक शोषण” वाले कानून को लेकर दुरुप्रयोग हो सकता है। उच्चतम न्यायालय “लिव इन” और “दो बालिग” की आपसी सहमति से शारीरिक संबन्ध को वैध घोषित कर चुका है तो इस केस में यदि लड़की ने संबन्ध टूटने के बाद “शादी का प्रलोभन देकर शारीरिक शोषण” का आरोप लगा दिया तो पुरुषों की सारी मस्ती ढीली हो जाएगी। इस लिए थोड़ा संभल कर और लिखत पढ़त में।
हालाकि इस कानून और उच्चतम न्यायालय के निर्णय में बहुत विरोधाभास है और यह आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा। शेष मध्यप्रदेश सरकार का साधूवाद और इश्किया जुनून में पागल मध्य प्रदेश के यौन कुंठित छोरों होशियार।
मोहम्मद जाहिद (लेखक सोशल मीडिया एक्टिविस्ट हैं ये उनके निजी विचार हैं)


No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.