दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत इमारत ताजमहल की एक और प्रतिमूर्ति बनकर तैयार- जानिये किस देश में बना है ये



ताजमहल और इसकी ख़ुबसुरती का कोई मुक़ाबला नही है ताजमहल दुनिया का एकलौता ऐसा खुबसुरत महल है जिस पर हर भारतिये को गर्व है लेकन अगर हम कहें की इस ताजमहल की कॉपी भी बन कर तय्यार है तो शायद आपको थोड़ी हैरानी होगी.

हम बात कर रहें हैं बांग्लादेश के ग्रामीण इलाके सोनारगाँव में बनाए गए इस ताजमहल के दरवाज़े जनता के लिए मंगलवार से खोले जा रहे हैं. बीबीसी संवाददाता मार्क डमेट के अनुसार, “इस ताजमहल को बनाने पर पाँच करोड़ 80 लाख डॉलर की लागत आई है.

इस ताजमहल बांग्लादेश के मालिक अहसानुल्लाह मोनी ने कहा कि उन्होंने ताजमहल की प्रतिमूर्ति इसलिए बनवाई है ताकि उनके देश के ऐसे बुज़ुर्ग और महिलाएं जो भारत नहीं जा सकते हो, वो शाहजहाँ के प्यार की मिसाल ताजमहल की ख़ूबसूरती को यहाँ देख सकें।

बांग्लादेशी फ़िल्मों के सफल निर्देशक मोनी ने कहा कि राजधानी ढाका से एक घंटे की दूरी पर स्थित उनकी यह प्रतिमूर्ति विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करेगी।

ताजमहल के मालिक अहसानुल्लाह मोनी का कहना है कि उन्होंने इस ताजमहल में लगने वाला संगमरमर, इटली से और बेल्जियम से हीरे मंगवाए और इस ताजमहल की गुम्बद के लिए लगभग 1160 किलो ताँबे का आयात किया है, पर कुछ लोगों का कहना है कि यह सम्पूर्ण प्रतिकृति नहीं है और यह उस सामान से नहीं बना है जिसका की दावा किया गया है।


No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.