महाराष्ट्र मेंं भाजपा सरकार पर संकट, शिवसेना और एनसीपी बना सकते हैं सरकार!




मुंबई। महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उथल-पुथल मच सकता है. देवेंद्र फड़णवीस की ससकार संकट के बादल गहराते जा रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि सरकार बनाने की संभावनाओं और गठबंधन को लेकर शिवसेना और एनसीपी के बीच बातचीत शुरू हो रही है. ये बातें पुख्ता तब और ज्यादा हो गई जब एनसीपी प्रमुख शरद पवार औऱ शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बीच मुलाकात हुई. दोनों के बीच लंबी बातचीत चली.
नारायण राणे को लेकर शिवसेना नाराज
बताया जा रहा है कि कांग्रेस नेता नारायण राणे को बीजेपी में शामिल होने पर शिवसेना नाराज है. सूत्रों ने बताया कि दोनों पार्टियों के बीच तल्खी तब और ज्यादा बढ़ गई जब ये कयास लगाए जाने लगे कि बीजेपी नारायण राणे को मंत्रिमंडल में शामिल करना चाहते हैं. इसके बाद शिवसेना और ज्यादा बीजेपी पर भड़क गई है. शिवसेना ने फिर से बीजेपी के खिलाफ हमला करना शुरू कर दिया है.
शिवसेना को क्या दिक्कत है?
दरअसल बीजेपी खुद को शिवसेना के गढ़ कोंकण में खुद को मजबूत करना चाहती है. नारायण राणे कोंकण के बड़े नेता है. वह शिवसेना को कांग्रेस रहते कड़ी टक्कर दिया करते थे. लेकिन राणे के बीजेपी में आने से कोंकण में शिवसेना को खतरा लगने लगा है. जिसके बाद दोनों पार्टियों के बीच भौंहे तन गई है.
ठाकरे-पवार की मुलाकात
इन्हीं सियासी संकट के बीच उद्धव ठाकरे और शरद पवार की मुलाकात हुई है. जिसके बाद राज्य में सियासी हलचल और तेज हो गई है. बीजेपी अब शिवसेना के स्टैंड का इंतजार कर रही है. दरअसल राज्य में दोनों की गठबंधन की सरकार है. ऐसे में शिवसेना अलग होती है तो बीजेपी सरकार का गिरना तय है.
क्या है राज्य में स्थिति
महाराष्ट्र  में विधानसभा की 288 सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 145 सीटों की जरूरत है. राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी है. उसके पास 122 विधायक हैं. जबकि दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना है. शिवसेना के बाद 63 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 42 और एनसीपी के पास 41 विधायक है. अगर शिवसेना और एनसीपी गठबंधन करते हैं तो उनके पास 104 विधायक हों जाएंगे. जिसके बाद अगर कांग्रेस बाहर से समर्थन दे दे तो शिवसेना की सरकार बननी तय है. यहां एक और बता दें कि कांग्रेस के प्रति शिवसेना और उद्धव ठाकरे के रूख में काफी नरमी आई है.


No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.