हर दौर का सबसे अमीर आदमी एक मुसलमान- टाइम मैगजीन




अमेज़न फाउंडेशन के संस्थापक जैफ बिज़ोज़ ने पिछले दिन 100 अरब डॉलर के मालिक होने का सफर तय किया था, और यह नए इतिहास में पहला मौक़ा था जब कोई व्यक्ति इतने धन का मालिक बना।
लेकिन हक़ीकत यह है कि हर दौर का सबसे अमीर व्यक्ति एक मुस्लिम बादशाह था और अमेजन के संस्थापक तो उसके मुकाबले में गरीब ही माने जा सकते हैं।

टाइम मैगज़ीन ने 14 वीं शताब्दी में अफ्रीकी देश माली पर राज करने वाले बादशाह मनसा मूसा को हर दौर का सबसे अमीर वयक्ति क़रार दिया है, दरअसल मैगज़ीन के मुताबिक अगर यह सवाल किया जाए कि मंसा मूसा कितने अमीर थे तो उसका जवाब है कि उनकी दौलत का अंदाज़ा लगाना न मुमकिन है। माहरीन के मुताबिक मूसा इतने अमीर थे कि लोगों के लिए उनके धन का अनुमान लगाने में असंभव था।
विशेषज्ञों के मुताबिक यह वह अमीर आदमी है जिसे इस दौर के लोगों ने देखा था, इतिहासकार इसे समझने की कोशिश करते हैं लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आता कि इनको कैसे बयान करें। माल्टा सल्तनत के सबसे प्रसिद्ध शासक ने 1312 से 1337 तक शासन किया और अपने साम्राज्य को ऊंचाई तक पहुंचा दिया।
उस दौर में माल्टा साम्राज्य पश्चिम में अटलांटिक महासागर और उत्तर में मध्ययुगीन नमक के कान तक फैला हुआ था। उस शासक को सबसे ज्यादा शोहरत 1324 में किए गए हज यात्रा की वजह से मिली। उस यात्रा में मूसा ने इतना सोना खर्च किया कि मिस्र में सोने की कीमत कई सालों तक गिरी रही। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उस दौर में माल्टा सोना पैदा करने वाला सबसे बड़ा देश और उसकी मांग बहुत ज्यादा थी।
जब कोई भी मूसा के धन का अनुमान नहीं लगा सकता, इसका मतलब है कि वह बहुत बहुत ज्यादा अमीर है, और यही कारण है कि इस मुस्लिम शासक को हर दौर का सबसे अमीर व्यक्ति का सम्मान दिया गया है।


No comments

Need a News Portal, with all feature... Whatsapp me @ +91-9990089080
Powered by Blogger.